क्या आपको पता है इन पिल्स के बारें में 

आज के युग में बाजारों में कई ऐसी दवाइयां आ चुकी है कि जो कम वक्त में कई सारी परेशानियों को ठीक कर सकती है। इसके साथ ही बाजारों में एक से बढ़कर एक ऐसे प्रडाक्ट आए है जिनकी वजह से आपको किसी सर्जरी की जरूरत नहीं होती है और साथ ही वो दवाइयां उन बीमारियों का जड़ से सफाया भी कर देती है। लेकिन बाजारों में इतनी दवाइयां है जो आपकी बीमारियों को तो ठीक कर देगी लेकिन आपको उनके गलत इफैक्ट खुद झेलने पड़ेगे। आज हम आपको कुछ ऐसी ही दवाइयों के बारे में बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल करने से पहले लगता है कि ये दवाइयां आपको ओर बीमार कर देगी।
आज हम बात कर रहे है इमर्जेंसी कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स के बारें में, जिनके बारें में महिलाओं की गलत सोच होती है लेकिन अस्ल में ऐसा होता नहीं है।
आइए जानते है इन दवाई के पीछे महिलाओं की किस प्रकार की सोच वास करती है।
X इमर्जेंसी कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स ख़रीदने के लिए प्रिस्क्रिप्शन यानी डॉक्टर की पर्ची की अवाश्यकता पड़ती है।
सबसे ज्यादा महिलाएं ये मान लेती है कि इमर्जेंसी कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स के लिए उनकों डॉक्टरों की सलाह लेकर और उनके कहने या पर्ची में लिखने के बाद उनको ये दवाई किसी भी मेडिकल स्टोर से मिल पाएगी वरना नहीं मिलेंगी। तो इस सोच की महिलाओं को हम बताना चाहते है कि ऐसा नहीं है आपको इमर्जेंसी कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स लेने के लिए ना ही डॉक्टर की सलाह की जरूरत पड़ती है और ना ही उनके पर्ची में लिखने के बाद आपको दवाई मिलेगी आप इन दवाई को अपने नजदीकी मेडिकर स्टोर से खरीद सकते है।
X इमर्जेंसी कान्ट्रासेप्टिव पिल्स आसानी से नहीं मिलती
एक तथ्य ये भी है महिलाओं के अदंर की उनका मानना है कि ये इमर्जेंसी कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स सिर्फ चुनिंदा मेडिकल स्टोर से मिल सकती है। लेकिन ये बात भी गलत है ये दवाइयां आपको किसी भी मेडिकल स्टोर में मिल सकती है इसके साथ ये दवाइयां किसी कॉन्ट्रासोप्टिव क्लिनिक और हॉस्पिटल अथवा किसी स्त्रीरोग के विशेषज्ञ के पास भी उपल्बध होती है।
X अबॉर्शन की तरह होती है इमर्जेंसी कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स लेना  
ये बात इमर्जेंसी कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स का सबसे बड़ा झूठ है। एक रिसर्च के अनुसार 50 प्रतिशत महिलाए इस झूठ पर विसवास करती है कि इमर्जेंसी कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स लेना एक अबॉर्शन की तरह होता है। लेकिन हम आपको बताना चाहते है कि ऐसा कुछ नहीं होता है। रिसर्च का कहना है कि ये सिर्फ प्रेग्नेंसी होने से बचने का सीधा सा उपाय है ये कोई अबॉर्शन नहीं है। आपको बता दें कि अबॉर्शन तब किया जाता है जब प्रेगनेंसी को पूरी तरह खत्म किया जाए, यानी जब गर्भाशय में फर्टीलाइज एग को स्थापित हो जाता है। इसके साथ ही आपको बताते चलें कि इमर्जेंसी कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स इस तरह से काम करती है पहला एग को निकालने के लिए, दूसरा इसे फर्टिलाइज होने और गर्भशय में स्थापित होने से रोकती है।
इमर्जेंसी कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स अनप्रोटेक्टेड सेक्स होने के 24 घंटे के अर्तराल पर लेने से इसका फायदा ज्यादा अच्छी तरह होता है। लेकिन अगर आप इमर्जेंसी कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स का इस्तेमाल अनप्रोटेक्टेड सेक्स के बाद 3 दिन करते है तो इसका असर ज्यादा नहीं होता है।
Image courtesy of
Areeya at FreeDigitalPhotos.net,
marin at FreeDigitalPhotos.net, 
iosphere at FreeDigitalPhotos.net

You might also like

Leave A Reply